Women In Hindi – महिलाओं को छेड़खानी से बचने और उनकी सुरक्षा के उपाय

women in hindi

women in hindi-  दोस्तों आज कल महिलाओं की सुरक्षा खतरे में पड़ गयी हैं हमें समझ नही आता है कि हमें किस पर भरोषा करना चाहिए और किस पर नही ऐसे में महिलाएं किस पर यकीन करें कि इससे हमें कोई खतरा नही है इस बात का पता लगाना बहुत ही मुश्किल है।  इसीलिए दोस्तों मैं आपको बताना चाहती हूँ कि हम महिलाओं को खुद ही सतर्क होने कि आवश्यकता है।  हमें डट कर इस समस्या का सामना करना होगा जिससे कि ऐसे दरिंदों के होश उड़ जाएँ हमें खुद ही अपनी सुरक्षा करने की आवश्यकता है क्योंकि हर वक्त हमारे साथ कोई अपना मौजूद नही रह सकता है और ऐसी स्थिति में हमें स्वयं ही अपनी सुरक्षा करने कि आवश्यकता है।  इसके लिए मैं आपको women in hindi पोस्ट में आपको  कुछ उपाय बताउंगी जिसे अपना कर आप सभी सुरक्षित हो सकेंगी इसके साथ ही आप हमारे YouTube चैनल पर महिलाओं की प्रेरणादायक कविता का विडियो देख कर अपने आप में काफी हिम्मत ला सकती हैं यदि यह पोस्ट कोई पुरुष पढ रहा है तो मैं उससे यह कहना चाहती हु कि वो अपने परिवार में सभी महिलाओं को ये पोस्ट अवश्य ही पढाये क्योकि यह सभी महिलाओं के लिए आवश्यक है।

महिलाओं की सुरक्षा के उपाय(women in hindi):-women in hindi.

  • यदि आप किसी नए घर या किराये के घर में अकेली रहती हैं तो आपको सतर्क होकर रहना चाहिए।
  • यदि आपके दरवाजे पर कोई आता है तो पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि आप उसे पहचानती हैं या नही यदि पहचान का है तो ही दरवाजा खोलें।
  • यदि कोई अपरिचित व्यक्ति अपने पड़ोसी के बारे में जानकारी लेना चाहता है तो आपको अपने पड़ोसी से तुरंत बात करनी चाहिए।
  • यदि किसी भी व्यक्ति को आप काम पर रखते हैं तो आपको उसके बारे में पर्याप्त जानकारी ले लेनी चाहिए।
  • यदि आप अकेले रहती हैं तो आपको सोते समय भी रात में अलर्ट रहने कि आवश्यकता है।
  • आपको अपने रूटीन को बदले रहना चाहिए नहीं तो आपके एक जैसे रूटीन की वजह से कोई भी आप पर आसानी से नजर रख सकता है।
  • जब भी आप घर से बाहर निकलें तो अपने साथ आप पेपर स्प्रे या मिर्ची पाउडर रख सकती हैं और जरूरत पड़ने पर हमलावर पर इससे हमला करके आप भाग सकती हैं लेकिन आपको इन चीजों को ऐसी जगह रखना होगा जहाँ से आप इन्हे आसानी से पा सके।
  • यदि आपके साथ बाहर कोई छेड़ खानी होती है तो इसके बारे में आपको अपने परिवार जानो को बताना चाहिए और अपने फ़ोन को हमेशा ऑन रखना चाहिए और सुरक्षा वाले और घर के नम्बरों को स्पीड डायल पर रखें ताकि जरूरत पड़ने पर आप उसका इस्तेमाल आसानी से कर सकें।
  • यदि आप रोड पर चल रही हैं तो रास्ते में आपको हैडफ़ोन का इस्तेमाल बिलकुल नही करना चाहिए वरना आप पर पीछे से अटैक होगा तो आपको संभलने तक का मौका नही मिलेगा।
  • यदि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो आप शोर मचा सकती हैं इससे आपके आस पास के लोग आपके पास इकट्ठा होकर आपकी सहायता भी कर सकते हैं।
  • अक्सर लिफ्ट में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ अधिक होती है।  यदि आप किसी अजनवी के साथ लिफ्ट में हैं तो आपको जिद मंजिल पर जाना है वहां तक के सभी बटन दबा दें इससे लिफ्ट हर मंजिल पर रुक रुक कर जाएगी इससे भी आपका बचाव हो सकता है।
  • यदि आपका कोई पीछा कर रहा हो तो आप अपने आस पास किसी दुकान पे जाकर मदद ले सकती हैं और अपने परिवार को सूचित कर सकती हैं या फिर ATM रूम में जाकर आप सुरक्षित हो सकती हैं क्योंकि वहां CCTV कैमरे लगे होते हैं और यदि ये भी संभव ना हो तो आप स्वयं निडर होकर उसको जवाब दे सकती हैं कि कोन हो तुम मैंने तुम्हे पहचान लिया अब अगर तुम नही गये तो मैं पुलिस को बुलाउगी और तुम्हे जेल हो जाएगी।  ऐसा करने से सामने वाला इंसान डर जायेगा कि हा ये तो मुझसे डर ही नही रही है ये बेखोफ है और इस तरह से आप खुद को सुरक्षित रख सकती हैं।
  • यदि हमलावर आप पर पीछे से अटैक करता है तो उस वक्त आप अपने आपको झटके से उससे छुड़ा लें और आपके आस पास या आपके हाथ में जो कुछ भी है।  आप उसका इस्तेमाल अपने बचाव में कर सकती हैं जैसे- झाड़ू, डंडे, सैंडल, पर्स, पानी से भरी हुई बोतल आप इन सभी चीजों से उन लोगों पर अटैक कर सकती हैं।

तो दोस्तों मुझे लगता है कि आपको हमारा women in hindi पोस्ट जरुर पसंद आया होगा आप इन सभी उपायों को अपना कर खुद को सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं।  यदि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके हमें जरुर बताएं और इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने सभी दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि वो भी खुद को सुरक्षित रखने में सक्षम हो सकें आप ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*