टूथपेस्ट से होने वाले नुकसान (toothpaste brands)

toothpaste brands

टूथपेस्ट तो हम सभी इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूथपेस्ट से क्या नुकसान होते हैं। अगर नही तो हम आपको बता दें कि दाँतों को साफ करने वाला टूथपेस्ट आपको बीमारी भी दे सकता है। जी हाँ! टूथपेस्ट आपके दाँतों के साथ-साथ आपके शरीर कें अंगों कौ भी नुकसान पहुँचा सकते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:- पेट में गैस बनती है तो कभी भूल कर भी ना करें ये सात काम

अब आप यह सोच रहें होंगे कि कैसे हो सकता है। क्योंकि हम जब ब्रश करते हैं तो तुरंत कुल्ला कर देते हैं, हम इसे निगलते तो नहीं है तो फिर कैसे यह हमारे शरीर के अंगों को नुकसान पंहुचा सकता है। हाँ यह सच है कि हम इसे कुल्ला कर के बाहर कर देते हैं लेकिन फिर भी इसमें मौजूद हानिकारक  केमिकल्स मुँह के माध्यम से खून तक पहुँच कर हमारे शरीर के अंगों को नुकसान पंहुचा सकते हैं। जब आप टूथपेस्ट से ब्रश करते हैं तो उसमें मौजूद केमिकल मुँह के जरिये आपके शरीर में चले जाते हैं। जिसके बाद केमिकल आपके खून में जमा होने लगते हैं। लंबे समय के बाद इसके कारण आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है। आइये हम कुछ ऐसी ही बिमारियों के बारे में जानते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:- एक चम्मच एलोवेरा के कुछ अचूक फायदे जानकर आप हैरान हो जायेंगे

आपका टूथपेस्‍ट किस तरह से आपको बीमार बनाता है।toothpaste brands

  • बाजार में मिलने वाले टूथपेस्ट में ट्रिक्लोसन नाम का जर्म किलर केमिकल पाया जाता है जिसे पहले पेस्टसाइड की तरह इस्तेमाल किया जाता था । अध्यन से पता चला है कि यह केमिकल थायराइड, हृदय की समस्या और कैंसर जैसे रोगों को जन्म दे सकता है।
  • कुछ टूथपेस्ट में पॉलीथीन ग्लाइकोल्स (पॉलीथीन) नाम का पदार्थ पाया जाता है जो और कुछ नहीं प्लास्टिक होती है। यह केमिकल आपके शरीर के लिए जहर की तरह है जो आपके दिमाग, किडनी और हृदय को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • टूथपेस्ट में फ्लोराइड नाम का केमिकल पाया जाता है जो आपके मसूड़ों को नुक्सान पंहुचा सकता है साथ ही बच्चों के दिमाग को भी कमज़ोर करता है। गर्भवती महिलाएं अगर इसका इस्तेमाल करती हैं तो उन्हें थायरॉयड, हड्डियों की परेशानी, पेट की समस्या और कैंसर हो सकता है।
  • टूथपेस्ट में एक ऐसा पदार्थ मिलाया जाता है जो साबुन की तरह काम करता है जिसे सोडियम सल्फेट कहा जाता है। इससे मुँह का अल्सर, त्वचा में इरिटेशन और हार्मोनल इम्बैलेंस हो सकता है।
  • टूथपेस्ट में एक मीठा पदार्थ मिलाया जाता है जिसे सोर्बिटोल कहा जाता है जिसे पचाने में मुश्किल होती है। इससे शरीर में दस्त, अपच, गैस और सूजन पैदा हो सकती है। यही नहीं सोर्बिटोल से शरीर में फैट अब्सॉर्प्शन नहीं हो पाता है।
  • टूथ पेस्ट में एस्पार्टेम (आर्टफिशल शुगर) पायी जाती है। इस ज़ीरो कैलोरी शुगर से मधुमेह और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही इससे ब्रेन ट्यूमर सहित कई अन्य बीमारियां भी होती हैं।
  • टूथपेस्ट में डीएथलोमिन नाम का केमिकल पाया जाता है जिससे टूथ पेस्ट में झाग बनता है। इस केमिकल से लिवर कैंसर, किडनी कैंसर और हार्मोनल इम्बैलेंस हो सकता है।

इन्हे भी पढ़ें:- अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने का आसान तरीका

दोस्तों ये टूथपेस्‍ट के कुछ नुकसान थे। मुझे आशा है की आपको हमारा ये पोस्ट (toothpaste brands) पसंद आया होगा। अब आप इससे होने वाले नुकसानों से बचें और अपनी सेहत को बनाये रखें। यदि आपको कुछ पूछना या सुझाव देना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वो भी सेहतमंद रह सकें। आप ऐसे ही उपयोगी बातों को जानने के लिए हमें सोशल मिडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*