pet kam karne ka yoga : आसानी से अपना पेट घटाकर फिट और स्मार्ट दिखें

pet kam karne ka yoga

पेट की चर्बी बढने की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं और शरीर में चर्बी बढने के कारण पेट भी बहार आ जाता है जो कि आपकी पूरी पर्सनालिटी ख़राब कर देता है। पेट इतने धीरे धीरे बढता है कि शुरुआत में तो आपको पता ही नही चलता और जब पता चलता है तो बहुत देर हो चुकी होती है। आपका पेट इतना बाहर आ चूका होता है उसे अन्दर करना बहुत मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन नही अगर आपका भी पेट बाहर निकल आया है तो अब आप इसके लिए योगा करना प्रारम्भ कर दीजिये। मैं आपको बताउंगी कि आपको कौन सा योगाभ्यास करना चाहिए (pet kam karne ka yoga) क्योंकि आपका बढ़ा हुआ पेट आपकी सुन्दरता के साथ साथ आपकी सेहत पर भी बुरा असर डालता है।

पेट घटाने का योगासन(pet kam karne ka yoga):-

  1. सूर्य नमस्कार:-

pet kam karne ka yoga

इस आसन को यदि विधिवत किया जाये तो किसी दूसरे आसन की जरूरत ही नही है इस आसन में सूर्य को नमस्कार किया जाता है। नियमित रूप से यदि हम इस आसन को करते हैं तो हमारा शरीर स्वस्थ रहता है और हमारा मन भी शांत रहता है। इसके साथ ही पेट कि अतिरिक्त चर्बी भी धीरे धीरे कम होने लगती है हमारे शरीर का आकर आकर्षक बनाने के लिए भी इस आसन को किया जाता है। योगासन सदैव खुले और शांत स्थान में करना चाहिए।

पूरा पढें:- सूर्य नमस्कार करने की विधि 

  1. बालासन:-

pet kam karne ka yoga

यह आसन आप बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और इसका सीधा लाभ आपके पेट को ही मिलता है। इससे शरीर कि थकान दूर हो जाती है और शरीर पूर्ण शांत हो जाता है इसके लिए आप वज्रासन स्थिति में बैठ जाईये। इसके लिए आप अपने दोनों पैरो को मोड़कर कूल्हों के नीचे ले जाईये और याद रहे। आपके कूल्हों का सारा वजन पैरों की एड़ी पर आ जाना चाहिए और अपने पैरों के पंजो को भी सीधा रखें। अब कमर और सिर को जमीन की तरफ झुका कर जमीन से स्पर्श करें और अपने हाथो को सामने की तरफ सीधा रखें। इसके बाद अपने हाथों को धीरे धीरे पीछे की तरफ ले जाएँ ऐसी अवस्था में आप दो से तीन मिनट तक रुके रहें और फिर वापस आ जाएँ इस आसन को कम से कम दो तीन बार दोहराएँ।

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको हमारा pet kam karne ka yoga पोस्ट जरुर पसंद आया होगा नीचे कमेंट बॉक्स में जरुर बताईये और आगे भी ऐसे उपयोगी पोस्ट पड़ने के लिए आप हमें सोशल मिडिया पे फॉलो भी कर सकते हैं। हमारे इस आईडिया को आप अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर भी कीजिये ताकि वो भी इसका लाभ ले सकें।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*