हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले आपका शरीर देता है ये 8 संकेत

heart attack se kaise bache

हार्ट अटैक अब एक आम सी समस्या बन गई है, पहले यह समस्या अधिक उम्र के लोगों को होती थी लेकिन अब इसका शिकार हर छोटा-बड़ा इंसान हो रहे है। हार्ट अटैक होने के भी बहुत से कारण होते है लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक आने से एक महीना पहले ही हमारा शरीर संकेत देने लगता है। आइए जानते है इसके संकेत(heart attack se kaise bache)।

इन्हे भी पढ़ें:- शुगर कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

हार्ट अटैक आने से पहले के लक्षण(heart attack se kaise bache):-

heart attack se kaise bache

इन्हे भी पढ़ें:- गर्भावस्था में महिलाओं की देखभाल

  • पैरों की सूजन:- दिल का दौरा पड़ने पर दिल पूरे सही ढंग से शरीर में खून का संचार नहीं कर पाता जिसके कारण  पैरों में सूजन होने लगती है!
  • इनडाइजेशन और उल्टी:- इनडाइजेशन होना और बार-बार कच्चा मन होने का एहसास होना या उल्टी हो जाना! यह सब भी दिल का दौरा पड़ने के संकेत हो सकते हैं।
  • थकावट महसूस होना:- अगर आपको हमेशा कमजोरी महसूस होती है और जब कभी भी आप छोटा-मोटा काम करते हैं तो उस समय आपको थकावट महसूस होने लगती है तो यह भी हार्ट प्रॉबल्म हो सकती हैं।
  • चेस्ट या पीठ का दर्द:- यदि आप लगातार चेस्ट या पीठ के दर्द से परेशान रहते है तो इसे आप नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें और तुरन्त डॉक्टर की सलाह लें।
  • सांस लेने में दिक्कत:- यदि आपको सांस लेने में दिक्कत होती है और अचानक से ही दिल की धड़कने तेज हो जाती है तो हार्ट प्रॉबल्म का एक कारण यह भी हो सकता है।
  • सिर, गर्दन या दांतों में दर्द:- यदि आपके सिर में ज्यादातर दर्द रहता है तो यह भी हार्ट प्रॉबल्म का संकेत हो सकता है और पेट के ऊपरी हिस्से, बाय हाथ, गर्दन या दांतों में बिना किसी कारण दर्द होता है तो इन सब बातों को बिल्कुल भी अनदेखा न करें।
  • सीने में दबाव महसूस होना:- यदि सीने में दबाव सा महसूस होता हैं या ऐसा लगे कि आपके सीने पर कुछ भारी चीज रखी है तो यह भी हार्ट की समस्या हो सकती है।
  • बैचेनी और चक्कर:- अगर आपको लगे कि आपको चक्कर से आ रहे हैं और आप गिर जायेंगे तो यह भी एक संकेत है कि आपको हार्ट अटैक हो सकता है! इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

इन्हे भी पढ़ें:- आसानी से अपना पेट घटाकर फिट और स्मार्ट दिखें

दोस्तों ये कुछ ऐसे संकेत हैं जिसकी सहायता से आप हार्ट अटैक को पहचान सकते हैं। मुझे आशा है की आपको हमारा ये पोस्ट (heart attack se kaise bache) पसंद आया होगा। यदि आपको कुछ पूछना या सुझाव देना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वो भी इन संकेतों को पहचान सकें। आप ऐसे ही उपयोगी बातों को जानने के लिए हमें सोशल मिडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*