कड़ाही में बनाएं स्वादिस्ट छोले(chhole):

chhole

अगर आप chhole बनाना चाहते हैं। लेकिन आपको यह नही पता कि छोला कैसे बनता है तो इसके लिए आपको चिन्ता करने की कोई आवश्यकता नही है क्योंकि आज मैं आपको बताउंगी कि छोले कैसे बनते हैं। आज कल अगर आपको कुछ भी सीखना है तो आपको घबड़ाने की कोई आवश्यकता नहीे है क्योंकि आज कल अगर आपको कुछ भी सीखना है तो वो आप इन्टरनेट की सहायता से सीख सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम जानते हैं कि छोला कैसे बनता है।

chhole बनाने की सामग्री:-

3 कप काबुली चना, 3 बड़ी इलायची, 4 छोटी इलायची, 4 लौंग, 1 टुकड़ा अदरक, 1 चम्मच मीठा सोडा, 1 चम्मच नमक, 10 कप पानी, मसालें त्र ;4 छोटे चम्मच आमचूर, 4 चम्मच गरम मसाला, 2 चम्मच काली मिर्च, 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच काला नमक, 2 चम्मच भुना पिसा जीरा, 4 हरी मिर्च, 250 ग्राम आलू, 1 टुकड़ा अदरक, 2 टमाटर

chhole बनाने की विधि:-chhole

सबसे पहले आप 3 कप चनें को 10 कप पानी में अदरक, बड़ी इलायची, लौंग, दाल चीनी, मीठा सोडा, नमक डालकर रात में भिगो दीजिए। उसके बाद सुबह प्रेसर कुकर में एक सीटी देकर पकाएॅ। पकने के बाद इसे एक लोहे की कढ़ाही में डालें तथा बीचोबीच में एक गिलास रख दें ताकि बीच में खाली स्थान बच जाए। बाद में गिलास निकाल लें और उस खाली स्थान में चने का उबला हुआ पानी डाल दें। ये पानी पकता रहता है। चने पर पिसा मसाला डाल दें तथा बीच से थोड़ा सा पानी डाल दें। आलुओं के 4-4 टुकड़ों को चनें पर सजा दें। टमाटर और मिर्च को स्टाइल से चने के ऊपर सजा दें तथा बीच का पानी धीरें धीरें छोले पर डालते रहें जब तक पानी कम ना हो जाए। सर्व करते समय छोले में नीबूं निचोड़े तथा ऊपर से हरे धनिए से सजा दें। अब आपका छोला तैयार है, गरमा गरम परोसें।

तो दोस्तों मुझे लगता है कि आपने मेरा पोस्ट पढ़ कर काफी आनन्द लिया है और अब आप यह जान चुके हैं कि आप chhole किस प्रकार से बना सकते हैं दोस्तों आगे भी मैं आप सभी को ऐसे ही मजेदार टिप्स देती रहूॅगीं। मुझे आशा है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसन्द आया होगा। अगर आपके पास भी कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं। दोस्तों आगे भी ऐसे ही उपयोगी पोस्ट को जानने के लिए आप हमें फेसबुक तथा टवीट्र पर फाॅलों भी कर सकते हैं।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*