फूलगोभी खाने के लाजवाब फायदे – cauliflower benefits

cauliflower benefits

cauliflower benefits: फूलगोभी हमारे किचन में पकाई जाने वाली सबसे बेहतरीन सब्जी है और यह बाजार ममें आसानी से मिल भी जाती है तो क्या आप इससे जुड़े फायदो के बारे में जानते हैं। अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि गोभी में नॉर्मल बीमारी से लेकर कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की क्षमता होती है फिर वो चाहे फूलगोभी हो या पत्तागोभी दोनों ही फायदेमंद होती हैं। पत्तागोभी हमारे हड्डियों को मजबूत बनाती हैं क्योंकि इसमें दूध के जितना कैल्शियम होता है तो आईये हम गोभी खाने के फायदो के बारे में जानते हैं।

इन्हे भी पढ़ें:- पीरियड के समय होने वाले दर्द से देंगे छुटकारा ये घरेलू उपाय

गोभी खाने के फायदे(cauliflower benefits):-cauliflower benefits

  • गोभी विटामिन सी का बहुत ही अच्छा माध्यम है ख़ासकर गर्भावस्था में गोभी खाना अत्यधिक फायदेमंद होता है इसमें विटामिन A और B भी भरपूर मात्रा में होता है जो बच्चों के लिये लाभदायक होता है इसीलिये गर्भवती महिला को रोजाना एक कप गोभी तो जरूर खाना चाहिये।
  • यदि आप डाइट करते हैं और अपने शरीर में विटामिन K की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो आप गोभी का सेवन कर सकते हैं यह सेल्स के उत्पादन में सहायता करता है।
  • गोभी का सेवन करके आप कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बच सकते हैं इसका नियमित सेवन करके आप फेफड़ो का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, ब्लैडर कैंसर जैसी बीमारियो का खतरा भी दूर कर सकते हैं।
  • गोभी फाइवर का बहुत ही अच्छा माध्यम है इसकी मदद से पाचन क्रिया सही रहती है ओर फाइबर कोलेस्टरॉल का लेवल कम रहता है और इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और पाचन क्रिया सही रहता है।
  • गोभी में पायी जाने वाली विटामिन सी वजन कम करने में सहायता करती है यह शरीर के एक्स्ट्रा फैट को घटाकर मोटापे से निजात दिलाने में सहायता करती है
  • यह हृदय के लिए भी बहुत ही फायदेमंद हैं इसके सेवन से कार्डियोवॅस्क्युलर सिस्टम सही तरीके से काम करने मे मदद करता हैं इसलिए गोभी का सेवन करों और दिल को स्वस्थ्य रखो।
  • गोभी में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व लिवर के एन्ज़ाइम्स को सक्रीय रूप से काम करने में मदद करते हैं यह लिवर को बेहतर तरीके से काम करने में सहायता करती हैं, जिससे लिवर शरीर के ज़हरीले पदार्थो को आसानी से बाहर निकाल पाता हैं इससे बॉडी के कई अंगो में होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।
  • फूल गोभी कैल्शियम का बहुत अच्छा माध्यम हैं यह हमारे दाँतों और हड्डियो को मजबूत बनाने में मदद करता हैं. इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत बनता हैं और इसके अलावा यह शरीर के दूसरे प्रोसेस को भी सही तरीके से काम करने में सहायता करता हैं।

इन्हे भी पढ़ें:- बिना जिम के घर पर बाॅडी बनाएॅ (body fitness without gym)

गोभी के घरेलू नुस्खे(cauliflower benefits):-cauliflower benefits

  • यदि किसी व्यक्ति को बुखार है तो गोभी की जड़ को चावल में पका कर सुबह शाम खाने को दें इससे उसे फायदा होगा।
  • यदि हम गोभी का जूस पीते हैं तो इससे खून साफ़ होता हैं और खून की खराबी दूर होती हैं।
  • यदि गले में सूजन है तो गोभी के पत्तो का रस निकाल कर 2 चम्मच पानी मिलाकर पीते हैं तो इससे फायदा होगा।
  • यदि आपके पेट दर्द होता है तो गोभी की जड़, पत्ते, तना, फूल को चावल के पानी में पका कर सुबह-शाम पीजिये इससे पेट दर्द ठीक हो जाता हैं।
  • गाजर और गोभी के रस को मिला कर पीते हैं तो इससे पीलिया ठीक हो जाता हैं यदि खून की उल्टी होती है तो गोभी का सेवन करना लाभकारी होगा कच्ची गोभी या फिर गोभी की सब्ज़ी का सेवन करने से खून की उल्टिया बंद हो जाती हैं।
  • यदि गोभी के जूस में बराबर मात्रा से गाजर का जूस मिला कर पीते हैं तो हड्डियो का दर्द दूर करने में मदद करता है।
  • यदि बवासीर है तो जंगली गोभी के रस में काली मिर्च और मिश्री मिला कर पीते हैं तो मस्सो से खून आना बंद हो जाता हैं।

इन्हे भी पढ़ें:- चिंता (anxiety) क्या होती है चिंता करना उचित है या नही

दोस्तों ये कुछ गोभी के फायदे थे। मुझे आशा है की आपको हमारा ये पोस्ट (cauliflower benefits) पसंद आया होगा। अब आप भी गोभी का सेवन करके अपनी सेहत को बनाये रखने में सफल होंगें । यदि आपको कुछ पूछना या सुझाव देना है तो आप कमेंट के माध्यम से अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये ताकि वो भी सेहतमंद रह सकें। आप ऐसे ही उपयोगी बातों को जानने के लिए हमें सोशल मिडिया पर फॉलो भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*