acidity in hindi – एसिडिटी दूर करने के घरेलू इलाज

acidity in hindi

acidity in hindi आज कल के जो खान पान के तरीके हैं वो बिलकुल सही नही हैं और इसी वजह से लोगों को एसिडिटी, पेट में जलन, पाचन तंत्र से सम्बंधित अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और आप सभी काफी परेशान हो जाते हैं और इसके इलाज के लिए बहुत से उपाय इस्तेमाल करते हैं या डॉक्टर के पास जाते हैं लेकिन अब आपको इसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नही है, क्योकि अब मैं आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताउंगी। जिसकी सहायता से आप इस समस्या को आसानी से दूर कर सकेंगे।

पेट में जलन और एसिडिटी दूर करने के उपाय (acidity in hindi):-acidity in hindi

  • खाना खाने के पहले आप 4 चम्मच एलोवेरा का जूस पी लीजिये और अगर ज्यादा दिक्कत है तो 4 चम्मच खाना खाने के आधे घंटे बाद भी पी लीजिये इस उपाय को करने से आप एसिडिटी कि समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।
  • एक दो लोंग को मुह में रखकर चबाएं और एक रस पी लें जब इसका रस आपके पेट में जायेगा तो इससे आपके पेट से सम्बंधित सभी समस्याए दूर होंगी जैसे पेट कि जलन, उल्टी, जी मचलना आदि समस्याएं तुरंत दूर कर देगा।
  • आवला खाने से कफ और पित की शिकायत दूर होती है आवला में विटामिन-सी पाया जाता है जिसके कारण पेट के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं और आपकी एसिडिटी कि समस्या भी दूर होती है।
  • आप ठंडे दूध में घी मिलाकर पीजिये यह एसिडिटी की जलन से तुरंत राहत देता है लेकिन ध्यान रहे दूध में कोई और पाउडर या चीनी ना डालें।
  • आप जीरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जब भी आपको एसिडिटी कि समस्या हो तब आप जीरे के कुछ दानों को चबा सकते हैं या फिर जीरे जो पानी में अच्छी तरह से उबाल कर उसे पीये इससे कच्ची डकार की समस्या भी दूर होती है।
  • गुड़ भी आपके पेट की जलन और पाचन से सम्बंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाता है यह एसिडिटी के लिए एक प्राकृतिक उपाय है यह पाचन के दोरान बनने वाले एसिड को जरूरत से ज्यादा नही बड़ने देता है।
  • सौंफ आपके पाचन तंत्र, कब्ज और गैस की शिकायत को दूर करता है आप सौंफ के दानों को चबाकर उसका रस चूस सकते हैं या फिर सौंफ के दानों को पानी में उबाल कर रात भर के लिए रख दें और जब भी आपको एसिडिटी की समस्या हो तो आप इसे पी सकते हैं।
  • आप एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए पुदीना की पत्तियों को उबाल कर पी सकते हैं।
  • काली मिर्च और काला सेंधा नमक को मिलाकर खाए या फिर जवाइन में काला नमक मिला कर हल्के गुनगुने पानी से खाए इससे आपको पेट की एसिडिटी समस्या से आराम मिलेगा।
  • जब भी आपके पेट में जलन हो तो आप गुनगुने पानी में नमक का घोल बनाकर पियें इससे भी आपको एसिडिटी की समस्या से राहत मिलेगी।
  • आप हफ्ते में एक दिन व्रत रहिए व्रत रहने से भी आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा और आपको एसिडिटी की समस्या नही होगी।

तो दोस्तों ये acidity in hindi में कुछ ऐसे घरेलू उपाय थे जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं और अपनी पेट की जलन और एसिडिटी कि समस्या से राहत पा सकते हैं। अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया है तो कमेंट करके जरुर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे वो भी इसका लाभ ले सकें तो दोस्तों अगर आप आगे भी ऐसे उपायों को जानना चाहते हैं तो आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*